प्रशिक्षित बेरोज़गारों के लिए होगा भव्य रोज़गार मेले का आयोजन-कामरान रिज़वी

बहराइच। ग्राम स्वराज अभियान के द्वितीय चरण के तहत संयुक्त सचिव ग्रामीण विकास अधिकारी कामरान रिज़वी ने विकास भवन सभागार में बैठक आयोजित की। इस दौरान संचालित कार्यक्रमों की योजनावार समीक्षा करते हुए निर्देश दिया गया कि कौशल विकास मिशन अन्तर्गत प्रशिक्षित बेरोज़गारों को सेवा देने के उद्देश्य से भव्य रोज़गार मेले का आयोजन किया जाये।

बैठक में नोडल अधिकारी ने निर्देश दिया कि महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा संचालित योजनाओं को पूरी मेहनत के साथ क्रियान्वित कराया जाये। वहीं शिक्षा के स्तर में सुधार लाने के लिए ने निर्देश दिया कि ड्राप आउट होने वाले बच्चों के स्कूल छोड़ने के कारणों की जानकारी ली जाए और और उसे दूर कर बच्चों को पुनः स्कूल में दाखिला कराये जाने का प्रयास किया जाये।

उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश के 8 जनपद ऐसे हैं जिन्हें पिछड़े जनपदों की सूची में स्थान प्राप्त हुआ जिनमे बहराइच भी शामिल है। नोडल अधिकारी ने जनपद के अधिकारियों को निर्देश दिया कि केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं और कार्यक्रमों को समाज के हर तबके के व्यक्ति को ध्यान में रखकर क्रियान्वित करें। बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी ने बताया 1031 ग्राम पंचायतों में अब तक प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के गैस सिलेंडर पहुँच चुके हैं।

इस दौरान जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने नोडल अधिकारी को आश्वस्त किया कि बैठक के दौरान जो भी निर्देश व मार्गदर्शन प्राप्त हुए हैं उनका नुपालन सुनिश्चित कराया जायेगा। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी राहुल पाण्डेय, जिला विकास अधिकारी वीरेन्द्र सिंह, परियोजना निदेशक डीआरडीए अनिल कुमार सिंह, लीड बैंक प्रबन्धक आरवीएस राजपूत, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी एसके तिवारी, जिला पूर्ति अधिकारी राकेश कुमार व अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *