सिपाही भर्ती परीक्षा: एडमिट कार्ड होगा बस का टिकट, चप्पे-चप्पे पर रहेगी निगरानी

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में पुलिस भर्ती परीक्षा आयोजित करने के लिए योगी सरकार ने व्यापक तैयारियां पूरी कर ली हैं। डीजीपी प्रशांत कुमार ने इस बाबत मातहतों को अहम दिशा-निर्देश जारी किए हैं, जिसमें चप्पे-चप्पे की निगरानी करने के साथ संदिग्धों को चिन्हित करने को भी कहा गया है। उम्मीदवार फ्री में बसों से यात्रा कर सकेंगे, बस में उम्मीदवारों का एडमिट कार्ड ही टिकट के तौर पर काम करेगा।

यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा 23, 24, 25, 30, 31 अगस्त 2024 को राज्य भर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। परीक्षा दो पालियों में होगी। पहली पाली सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे तक होगी। पिछली बार फरवरी में हुई इस परीक्षा में धांधली सामने आने के बाद एग्जाम कैंसिल कर दिया गया था। अब री-एग्जाम में किसी भी तरह की गड़बड़ी ना हो इसके लिए परीक्षा के आयोजन में कई बड़े बदलाव किए गए हैं।

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) के अध्यक्ष राजीव कृष्ण ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशों के अनुरूप आगामी पुलिस भर्ती परीक्षा की शुचिता सुनिश्चित करने के लिए केवल सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त विद्यालयों को ही परीक्षा केंद्र बनाया गया है। परीक्षा को सुचारू रूप से और सुरक्षित तरीके से आयोजित करने के लिए प्रत्येक जिले में दो नोडल अधिकारी एक जिला प्रशासन (एडीएम) से और एक पुलिस बल (एडिशनल एसपी) से नियुक्त किए गए हैं। ये अधिकारी एसपी, एएसपी और डिप्टी एसपी रैंक के नियुक्त पर्यवेक्षकों के साथ पिछले 25 दिनों से बोर्ड के साथ लगातार संपर्क में हैं।

बसों में एडमिट कार्ड होगा टिकट
उन्होंने आगे बताया कि सुविधाओं के मामले में सीएम योगी ने अभ्यर्थियों के लिए कई तरह के सुविधाएं उपलब्ध कराएं हैं। यूपी रोडवेज की बसें उम्मीदवारों को मुफ्त यात्रा की सुविधा देंगी, जिसमें उनके एडमिट कार्ड टिकट के रूप में काम आएंगे। उम्मीदवारों को बस कंडक्टर को अपने एडमिट कार्ड की फोटोकॉपी दिखानी होगी। रोडवेज के अफसरों के मुताबिक 21 अगस्त की रात 12 बजे से यह सेवा शुरू होगी, जो 22, 23, 24, 25 व 26 अगस्त तक रहेगी। इसके बाद दूसरे चरण में ये सेवा 28 अगस्त की रात 12 बजे से शुरू होकर एक सितंबर तक चलेगी।उम्मीदवारों की सुविधा के लिए योगी सरकार ओएमआर शीट भरने के लिए अतिरिक्त 5 मिनट भी दे रही है।

वहीं डीजीपी ने बुधवार को सिपाही सीधी भर्ती की परीक्षा के सफल आयोजन के लिए जारी निर्देशों में कहा कि परीक्षा के दौरान सुरक्षा व्यवस्था के दृष्टिगत परीक्षा केंद्रों के आसपास सीसीटीवी कैमरों को क्रियाशील करा लिया जाए। नये सीसीटीवी कैमरे भी पर्याप्त संख्या में लगाए जाएं। चिन्हित हॉट-स्पॉट्स की ड्रोन से चेकिंग कराई जाए। परीक्षा केंद्रों का प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों द्वारा स्थलीय भ्रमण करके संभावित भीड़ तथा अपेक्षित संसाधनों का आकलन करने के साथ समुचित प्रबंध किए जाएं।

नए कानून के तहत होगी कार्यवाही
परीक्षा में नकल करना या कराने वाले के खिलाफ नए कानून के तहत कार्यवाही होगी। योगी सरकार यूपी सार्वजनिक परीक्षा अध्यादेश 2024 लेकर आई है। इसके तहत पेपर लीक में दोषी पाए जाने पर आजीवन कारावास तक और एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।

ये निर्देश भी दिए

  • परीक्षा केंद्रों के आसपास ध्वनि विस्तारक यंत्रों का प्रयोग तथा परीक्षा परिसर में मोबाइल फोन, इलेक्ट्रानिक गैजेट्स एवं अन्य आपत्तिजनक सामग्री ले जाने के संबंध में गाइडलाइन का अनुपालन सुनिश्चित कराया जाए।
  • परीक्षा केंद्रों के प्रवेश स्थलों पर अभ्यर्थियों की तलाशी में सहयोग हेतु पर्याप्त संख्या में पुलिस कर्मी (महिला एवं पुरुष) तैनात किये जाए।
  • परीक्षा केंद्रों के आसपास स्थित फोटो कापी मशीन की दुकानों एवं साइबर कैफे, मोटरसाइकिल स्टैंड आदि की प्रभावी चेकिंग की जाए।
  • प्रश्नपत्रों को परीक्षा केंद्रों तक एवं उत्तर पुस्तिकाओं को कोषागार तक पहुंचाने के लिए नोडल अधिकारी एवं पर्यवेक्षकों द्वारा पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था की जाए।
  • सोशल मीडिया सेल व एलआईयू को और अधिक सक्रिय व सतर्क रखा जाए। परीक्षा से संबंधित अफवाहों व अन्य पोस्ट का तत्काल संज्ञान लेकर कार्यवाही करें।
  • अन्य राज्यों के अभ्यर्थियों के आवागमन के दृष्टिगत रेलवे, परिवहन निगम के अधिकारियों से समन्वय स्थापित करते हुए आवश्यक प्रभावी कार्यवाही की जाए।
  • जिलों, कमिश्नरेट के नियंत्रण कक्ष को और अधिक सक्रिय रखें। परीक्षा से संबंधित हर सूचना एवं घटना की जानकारी डीजीपी मुख्यालय के नियंत्रण कक्ष व भर्ती बोर्ड को दी जाए।
  • किसी भी आकस्मिकता की स्थिति से निपटने हेतु अस्पताल चिन्हित कर लिए जाएं। इसके लिए डीएम तथा चिकित्सा विभाग के अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित किया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *