रक्षाबंधन पर महिलाओं एवं पुलिस भर्ती अभ्यर्थियों को मिलेंगी फ्री बस सेवा

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने रक्षाबंधन के मौके पर बहनों को बड़ा तोहफा दे दिया है। हर बार की तरह इस बार भी बहनों को फ्री बस की सुविधा उपलब्ध होगी। साथ ही पुलिस कॉन्स्टेबल की भर्ती के अभ्यर्थियों को फ्री बस की सुविधा मिलेगी।

परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने रक्षाबंधन पर्व और आरक्षी नागरिक पुलिस भर्ती के अभ्यर्थियों के लिए अतिरिक्त परिवहन सेवा सुलभ कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि 18 अगस्त से 1 सितम्बर तक (15 दिन) की अवधि में अधिक से अधिक बसों का संचालन कराया जाए, जिससे कि लोगों को रक्षाबंधन पर्व पर और आरक्षी पुलिस भर्ती के समय आवागमन में कोई असुविधा न हो। उन्होंने कहा कि इस अवधि में शत-प्रतिशत बसों को ऑन रोड किया जाए। परिवहन मंत्री ने बताया कि रक्षाबंधन पर्व पर 18 अगस्त की मध्य रात्रि 12 बजे से 19 अगस्त की मध्य रात्रि 12 बजे तक सभी महिलाओं को परिवहन निगम निःशुल्क परिवहन सेवा उपलब्ध कराएगी।

इसी प्रकार 22 अगस्त, 2024 से 26 अगस्त, 2024 एवं 29 अगस्त, 2024 से 01 सितम्बर, 2024 को आरक्षी पुलिस भर्ती के अभ्यर्थियों को भी परिवहन निगम निःशुल्क सेवा उपलब्ध कराएगी। अभ्यर्थियों को निःशुल्क यात्रा एग्जाम डेट के 24 घंटे पूर्व से 24 घंटे पश्चात तक ही अनुमन्य होगी। आरक्षी नागरिक पुलिस भर्ती के अभ्यर्थियों को यात्रा के दौरान परिचालक को एडमिट कार्ड (प्रवेश पत्र) की छायाप्रति देनी होगी। यह अनिवार्य है। बिना छायाप्रति उपलब्ध कराए निःशुल्क यात्रा प्रदान नहीं की जाएगी। अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र की छायाप्रति आते एवम जाते दोनो तरफ परिचालक को अनिवार्यतः देनी होगी।

सभी क्षेत्रीय परिवहन निगम अधिकारियों को दिए गए निर्देश
एडिशनल एमडी परिवहन निगम राम सिंह वर्मा ने परिवहन मंत्री के निर्देश पर रक्षाबंधन पर्व पर एवं आरक्षी भर्ती के समय आवश्यकतानुसार अतिरिक्त बसों का संचालन कराए जाने के निर्देश सभी क्षेत्रीय परिवहन निगम के अधिकारियों को दिए हैं। उन्होंने कहा कि इस अवधि में समस्त अनुबंधित बसों का संचालन कराया जाए और कर्मचारियों की ड्यूटी रोस्टर के तहत लगाई जाए। समस्त क्षेत्रों द्वारा यात्रियों की उपलब्धता के अनुसार विभिन्न गन्तव्यों के लिए अतिरिक्त बसों का संचालन सुनिश्चित कराएं। बसों एवं बस अड्डों की साफ-सफाई बेहतर रखें। चेकिग दल मार्गों की सघन चेकिंग करे। ब्रेथ एनलाइजर के माध्यम से चालक एवं परिचालक की एल्कोहल जांच कराई जाए जिससे कि सुरक्षित आवागमन सुनिश्चित हो सके। सभी स्टापेज के अलावा मार्ग के मध्य में मिलने वाले यात्रियों को भी बसों में बैठने की सुविधा मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *